Cibil Score Kaise Check Karen क्रेडिट स्कोर कैसे चेक करें

Apna Cibil Score Kaise Check Karen, आज के समय में कहीं भी लोन लेने या क्रेडिट कार्ड लेने के लिए क्रेडिट स्कोर की जरूरत पड़ती ही है, इसलिए कहीं भी अप्लाइ करते समय हमें अपना क्रेडिट स्कोर पता होना चाहिए।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, कि Apna Cibil Score Kaise Check Kare, वो भी बिल्कुल फ्री और आसानी से… उम्मीद करता हूँ, यह लेख आपकी सिबील चेक करने में हेल्प करेगा।

सिबील स्कोर क्या होता है? –

Apna Cibil Score Kaise Check Karen
Apna Cibil Score Kaise Check Karen

सिबील स्कोर, 0 से लेकर 900 के बीच एक स्कोर होता है, जो कि किसी व्यक्ति के फाइनेंशियल कंडीशन को ध्यान में रखते हुए दिया जाता है।

यह स्कोर व्यक्ति को कई सारी वित्तीय चीजों के लिए सहायता प्रदान करता है, जैसे – क्रेडिट कार्ड लेना, खुद के लिए लोन लेना या अपने बिजनेस के लिए लोन लेना हो इत्यादि।

क्रेडिट स्कोर किसी बैंक के द्वारा नहीं बल्कि कुछ ऐसी संस्थाएं है जिनके द्वारा यह स्कोर बनाया जाता है, उसी में से CIBIL नाम की एक संस्था है जो यूजर्स के डेटा के हिसाब से एक स्कोर तैयार करती है जिसे सिबील स्कोर कहा जाता है।

CIBIL के अलावा और भी कुछ संस्थाएं है जो इस तरह की रेटिंग देती है, लेकिन आज हम सिबील स्कोर के बारे में ही बात करेंगे।

सिबील स्कोर को क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है, हालांकि क्रेडिट स्कोर के अंतर्गत अन्य संस्थाओ के स्कोर भी या जाते है, लेकिन सिबील स्कोर केवल CIBIL नाम की संस्था के लिए जाना जाता है।

किसी भी व्यक्ति का सिबील स्कोर तैयार करने के लिए बहुत ही जटिल एल्गोरिथ्म का प्रयोग किया जाता है, ज्यादा सिबील स्कोर यूजर के अच्छा वित्तीय व्यवहार को बताता है।

Apna Cibil Score Kaise Check Karen –

सिबील स्कोर कैसे चेक करें, इससे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आपका सिबील स्कोर बना है कि नहीं, यदि आपका सिबील स्कोर नहीं बना है तो सबसे पहले इसे बनाना पड़ता है।

यह कुछ इस प्रकार है कि पहले आपको बैंक में अकाउंट खुलवाना पड़ता है, उसके बाद ही आप अपना बैंक बैलेन्स चेक कर सकते है।

यदि आपका सिबील स्कोर नहीं बना है तो सिबील स्कोर कैसे बनाए इस आर्टिकल को पढ़ें –

अगर आपका सिबील स्कोर पहले से बना हुआ है तो, नीचे दिए गए इन तरीकों से अपना सिबील स्कोर बिल्कुल फ्री में कुछ ही स्टेप्स में चेक कर सकते है।

Paytm App –

यदि आप पेटीएम यूजर है तो बिल्कुल आसानी से कभी भी अपना सिबील चेक कर सकते है।

लेकिन इसके लिए आपका पेटीएम अकाउंट नंबर, पैनकार्ड में दिया गया मोबाईल नंबर और क्रेडिट कार्ड या लोन का नंबर एक ही होना चाहिए।

क्योंकि ये आपका आपका सिबील स्कोर, मोबाईल नंबर और पैन कार्ड से ही Fetch करता है इसलिए, यह जरूरी है।

यदि ये स्टेप को पूरा करते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

सबसे पहले पेटीएम एप को ओपन करें।
अब यहाँ पर LOAN & CREDIT CARDS के सेक्शन में जाएं।
यहाँ पर Free Credit Score का ऑप्शन दिखेगा, इसपर क्लिक करें।

IIFL Credit Score –

यदि आप पेटीएम नहीं यूज करते है तो इस तरीके से अपना सिबील स्कोर चेक कर सकते है।
सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करके IIFL की वेबसाईट पर जायें
अब यहाँ पर आपको कुछ बॉक्स देखने को मिलेंगे जिसमें सारी डिटेल्स डालनी है जैसे –
आपका नाम
जन्मतिथि
पैनकार्ड नंबर
पिनकोड
मोबाईल नंबर
ईमेल आईडी
ये सारी जानकारी भरने के बाद Generate Free Report पर क्लिक करें।
इसके बाद आपके फोन नंबर पर एक OTP आएगा जिसको फिल करने के बाद Submit पर क्लिक करें।
OTP डालकर सबमिट करने के बाद पेज अपने आप रिफ्रेश होगा और आपका सिबील स्कोर ओपन हो जाएगा।

चाहे आप IIFL से अपना सिबील चेक करें या कहीं और से जब भी आप अपना सिबील देखते है तो प्राप्त हुई रिपोर्ट में कुछ अन्य डाटा भी दिखते है जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

Overview –

ओवरव्यू के अंतर्गत आपके क्रेडिट कार्ड और लोन से जुड़ी जानकारीयां दिखाई देती है, जो कि कुछ इस प्रकार है…

Credit Cards –

आपके सिबील पर कितने क्रेडिट कार्ड एक्टिव है, यहाँ पर उन सभी कार्ड्स के बारे में जानकारी दिखाई देती है, जिसमें उसकी दी गई लिमिट और वर्तमान में यूज की गई धनराशि (Current Outstanding) के बारे में जानकारी दिखाई देती है।

अब आप जैसे ही इनमें से किसी कार्ड के ऊपर क्लिक करते है तो उससे जुड़ी विस्तृत जानकारी देखने को मिलती है।

जिसमें, High Credit, Repayment Tenure (Months), Current balance, EMI Amount, Cash Limit, Payment Frequency, Amount Overdue, Actual Payment Amt, Rate Of Interest और पिछले तीन साल ही पेमेंट हिस्ट्री देखने को मिलती है।

Consumer Loan, Personal Loan –

क्रेडिट कार्ड्स के बाद Consumer Loan और Personal Loan का सेक्शन देखने को मिलता है, यहाँ पर आपने कोई लोन लिया हुआ है तो उसके बारे में जानकारी देखने को मिलती है।

साथ ही लोन के प्रकार के हिसाब से उस कैटगरी में लोन दिखाई देता है, इसके अलावा यदि आपने किसी NBFC के पे लेटर को यूज कर रहे है तो यहाँ पर वो लोन के रूप में दिखाई देता है।

Score Analisis –

स्कोर अनालीसिस के अंतर्गत आपके क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से संबंधित जानकारीयां देखने को मिलती है, चलिए उनके बारे में जानते है –

Repayment History –

रिपेमेंट हिस्ट्री के अंतर्गत आपने कितनी बार सही टाइम पर ईएमआई भरी है या ड्यू चुकाया है और कितनी बार लेट पेमेंट किया है इसके बारे में जानकारी मिलती है।

आमतौर पर यहाँ पर पिछले 36 महीने के पेमेंट का हिसाब देखने को मिल जाता है, तो यदि आप कोई पेमेंट लेट करते है तो यह अगले तीन साल तक आपके क्रेडिट हिस्ट्री में दिखाई देता है।

इसलिए कोशिश करें कि आप अपने सभी पेमेंट सही टाइम पर पे करें।

Credit Card Utilization –

Credit Card Utilization आपके कार्ड में दी गई लिमिट के प्रयोग करने के प्रतिशत को बताता है, जितना ज्यादा कार्ड का आप यूज करते है, उतना ज्यादा प्रतिशत कार्ड की लिमिट का प्रयोग होता है।

Credit Enquiries –

जब कोई बैंक आपको क्रेडिट कार्ड देने के लिए क्रेडिट कार्ड से संबंधित जांच (इन्क्वायरी) करता है, तो इसे क्रेडिट इन्क्वायरी कहा जाता है।

जितनी बार भी आप किसी बैंक के क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाइ करते है उतनी बार बैंक क्रेडिट इन्क्वायरी करते है।

यह क्रेडिट इन्क्वायरी आपके क्रेडिट स्कोर पोर्टफोलिओ में जितना कम हो उतना ठीक होता है, यदि आपका क्रेडिट कार्ड एक बार रिजेक्ट हो जाता है तो दूसरी बार तुरंत किसी और बैंक के क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाइ न करें।

Credit Mix –

क्रेडिट मिक्स का मतलब आपने जिस किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड या लोन लिया है क्या उस बैंक में आपका अकाउंट है या नहीं इसके बारे में बताता है।

आमतौर पर क्रेडिट कार्ड एक अनसिक्योर लोन ही होता है, जिसे बैंक आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर देता है, जब आप क्रेडिट कार्ड के अमाउन्ट को नहीं भरते है तो बैंक आपसे जबरदस्ती नहीं कर सकता।

इसी तरह लोन भी सिक्योर और अनसिक्योर होता है, जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड आपके पास है उसका अकाउंट होने पर बैंक के पास आपकी एक्स्ट्रा डिटेल्स होती है और बैंक का बिजनेस भी बढ़ता है।

Loan Outstanding –

इस सेक्शन में आपके किसी भी कार्ड पर कितनी राशि बकाया है, इसके बारे में जानकारी मिलती है।

Summary –

तो दोस्तों, Apna Cibil Score Kaise Check Karen इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से यदि आपके पास इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे भी जरूर लिख भेजें, धन्यवाद 🙂

A Student 📚, Digital Content Creator, Passion in Photography. इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, फाइनेंस और पैसे कमाने के तरीके से संबंधित टॉपिक्स पर जानकारियाँ मिलती रहेंगी, हमारे साथ जुड़ें - यूट्यूब, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर

Leave a Comment

Latest Posts

Home     About Us    Contact Us    Privecy Policy    T&C    Disclaimer    DMCA