Credit Card Ke Fayde क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में

Credit Card Ke Fayde, क्रेडिट कार्ड आज के समय में लोगों के लिए एक जरूरी चीज बनता जा रहा है, यह एक ऐसी चीज है जो कई बार इतनी जरूरी हो जाती है कि आप अपनी जरूरी चीजों पर मिलने वाले फायदे से चूक भी जाते है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है क्रेडिट कार्ड के फ़ायदों के बारे में, क्यों आपको एक क्रेडिट कार्ड सलेक्ट करना चाहिए जिससे आप इसका अधिक से अधिक फायदा उठा सकें।

Credit Card Ke Fayde –

हो सकता है आपने किसी को ये भी कहते हुए सुना होगा कि क्रेडिट कार्ड एक तरह के कर्ज का जाल है, जिसमें धीरे-धीरे आदमी फंस जाता है, एक तरह से देखा जाए तो यह सही बात है।

यही कारण है कि लोग किसी दूसरे का देखकर सबसे यही कहते है कि इससे दूर रहना चाहिए।

इसमें कोई शक नहीं कि क्रेडिट कार्ड एक तरह का कर्ज ही है, लेकिन अगर सही से इस्तेमाल किया जाए तो Credit Card Ke Fayde ढेर सारे है।

Credit Card Ke Fayde
Credit Card Ke Fayde

नीचे कुछ ऐसे ही फ़ायदों के बारे में जानकारी दी गई है, जो कि आपको आपका क्रेडिट कार्ड सलेक्ट करना Worth it बनाते है।

क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में –

क्रेडिट कार्ड के मिलने वाले कुछ बड़े फायदे कुछ इस प्रकार है –

सेल पर मिलने वाली डील्स –

Credit Card Ke Fayde
Credit Card Ke Fayde

अभी के समय में जितनी भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट है जैसे – फ्लिपकार्ट, अमेजन, मिंत्रा, पेटीएम, टाटा क्लिक इत्यादि।

इन सभी पर त्यौहार या किसी राष्ट्रीय पर्व पर सेल आती रहती है और इस सेल के दौरान भारी मात्रा में छूट देखने को मिलती है।

इस तरह की सेल्स में अलग-अलग क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के लिए कुछ डिस्काउंट या कैशबैक के ऑफर आते रहते हैं।

ऐसे में अगर जो बैंक छूट दे रहा है और आपको पास उस बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो आपको वही प्रोडक्ट बाकी लोगों से सस्ते दाम में मिलेगा और कई बार तो यह छूट 10% से भी अधिक तक चली जाती है।

इस तरह उस प्रोडक्ट को खरीदने में आपके काफी अच्छे पैसे बचेंगे, इस क्रेडिट कार्ड से एक अच्छी सेविंग भी की जा सकती है।

अगर उदाहरण के तौर पर बात करें तो सैमसंग ने ऐक्सिस बैंक के साथ मिलकर क्रेडिट कार्ड लांच किया है, इस कार्ड से आप बाकी जगहों पर तो नॉर्मल कार्ड की तरह शॉपिंग कर सकते है।

लेकिन यदि आप इस कार्ड से सैमसंग का कोई भी प्रोडक्ट लेते है तो आपको हमेशा 10% का डिस्काउंट मिलता है।

कुछ इसी तरह एप्पल ने HDFC Bank के साथ पार्टनरशिप की है जिसमें आप कोई भी एप्पल का प्रोडक्ट लेते है, तो बाकी के कार्ड्स की तुलना में ज्यादा डिस्काउंट इसपर देखने को मिलता है।

क्रेडिट हिस्ट्री –

Credit Card Ke Fayde
Credit Card Ke Fayde

Credit Card Ke Fayde, के बारे में बात करें तो जब कभी आप लोन या कोई दूसरा क्रेडिट कार्ड लेने जाते हैं तो बैंक सबसे पहले आपकी क्रेडिट हिस्ट्री देखता है, इस क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर ही किसी व्यक्ति को लोन देने के लिए योग्य या अयोग्य माना जाता है।

हालांकि क्रेडिट कार्ड भी एक तरह का लोन ही है, ऐसे में आप क्रेडिट कार्ड का जितना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, मतलब शॉपिंग करते है और उसको वापस से पेमेंट करते है।

तो इससे आपकी एक क्रेडिट हिस्ट्री बनती जाती है, एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो उससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री और मजबूत होती जाती है।

तो ये हो गया Credit Card Ke Fayde के बारे में लेकिन यदि आप एक अच्छे क्रेडिट कार्ड की तलाश में है तो SBI Cashback Credit Card Review के बारे में पढ़ सकते है।

रिवॉर्ड प्वाइंट –

Credit Card Ke Fayde
Credit Card Ke Fayde

क्रेडिट कार्ड से आप जितनी ज्यादा शॉपिंग करते हैं आपको उतने ही ज्यादा रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं।

लगभग सभी बैंक ये फीचर देते है इससे आप एक्स्ट्रा बचत कर सकते है, हर शॉपिंग पर।

अगर आप कैश से भी खर्च करते है तो भी उतना ही खर्च करेंगे, जितना क्रेडिट कार्ड से करते है, लेकिन आपको रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलते, लेकिन कैश से शॉपिंग करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलते है।

आमतौर पर एक रिवॉर्ड प्वाइंट की वैल्यू 25 पैसे के बराबर होती है, लेकिन ये अलग-अलग बैंकों के लिए अलग-अलग भी हो सकती है, जैसे – HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड में 1 रिवॉर्ड प्वाइंट, 1 रुपये के बराबर होता है।

काभी भी आप इस रिवॉर्ड प्वाइंट्स को रिडीम कर के वॉलेट कैश में कन्वर्ट कर सकते हैं या शॉपिंग वाउचर्स भी ले सकते हैं।

हालांकि, रिवॉर्ड प्वाइंट के लिए कैश या शॉपिंग वाउचर मिलेंगे ये क्रेडिट कार्ड बैंक पर निर्भर करता है।

भुगतान के लिए एक्स्ट्रा टाइम –

अलग-अलग बैंकों के क्रेडिट कार्ड पर भुगतान करने के बाद पैसे चुकाने के लिए 30 दिन से 45 दिन तक का समय दिया जाता है।

वहीं अगर आप कैश अपने पास से भुगतान करते तो आपको तुरंत पैसे चुकाने होते है, यहां तक कि अगर आप प्रीपेड ऑनलाइन भुगतान करते तो भी आपके खाते से पैसे तुरंत कट जाते है।

क्रेडिट कार्ड से पैसे भुगतान करने का यह फीचर आपको अचानक से आने वाली फाइनेंशियल दिक्कतों में मदद करता है, इतना ही नहीं यहाँ पर आप इमरजेंसी में कैश भी निकाल सकते है।

अतिरिक्त दिनों में कमाएं पैसे –

Credit Card Ke Fayde में से एक फायदा यह भी है कि, क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने की वजह आपको करीब 30-45 दिन का जो वक्त मिलेगा, उतने दिनों तक आपको उन पैसों पर अतिरिक्त ब्याज कमा सकते है।

बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालकर अपने बिजनेस में यूज करते है और फिर पैसे वापस आने पर उसे वापस कर देते है।

आप चाहे तो छोटी अवधि की एफडी भी करा सकते हैं, वरना सेविंग्स अकाउंट में भी आपको ब्याज मिलेगा, इन टरिकों से लोग पैसों से पैसे कमाते है।

EMI की फ़ैसिलिटी –

Credit Card Ke Fayde
Credit Card Ke Fayde

वैसे तो हर चीज ईएमआई पर ही लेना कुछ लोग पसंद नहीं करते है, लेकिन यदि कोई चीज आपके लिए जरूरी है तो उसे ईएमआई पर लेना भी बुरी बात नहीं है।

यदि आपके पास कोई भी क्रेडिट कार्ड है तो आपको बड़ी आसानी से शॉपिंग पर ईएमआई की सुविधा मिल जाती है और इसके लिए किसी भी बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

इसके अलावा क्रेडिट कार्ड पर नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा भी मिलती है, जिसमें आपको ईएमआई पर कोई ब्याज भी नहीं चुकाना होता है, हालांकि नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा आमतौर पर शॉर्ट टर्म (अधिकतम 9 महीने तक) तक ही उपलब्ध होती है, कुछ ही ऐसे प्रोडक्टस होते है जिनपर यह इससे ज्यादा समय तक मिलता है।

हालांकि डेबिट कार्ड पर भी ईएमआई की सुविधा मिलने लगी है, लेकिन डील्स के टाइम में नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा सिर्फ क्रेडिट कार्ड पर ही मिलती देखने को मिलती है।

पैसों की इमरजेंसी –

पैसों से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जो काभी न काभी देखने को मिलती ही है, इमरजेंसी में अगर आपको अचानक से कहीं बड़ा भुगतान करना होता है तो भी क्रेडिट कार्ड बहुत हेल्प करता है।

अचानक से कोई मेडिकल इमरजेंसी आने पर आप अकाउंट में पैसे ना होने के बावजूद क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं।

जीतने भी वॉलेट एप जैसे – पेटीएम, फोनपे, इत्यादि है, इन सभी में क्रेडिट कार्ड से पैसे एड करके उसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं और किसी को सेंड कर सकते है।

हालांकि, पेटीएम को क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज करने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त चार्ज भी चुकाना होगा, इसके अलावा आप चाहें तो एटीएम से कैश भी निकाल सकते है।

रीकरिंग पेमेंट सिस्टम –

डेली यूज में हम कई तरह की सर्विसेज़ जैसे – नेटफ्लिक्स, अमेजन, डीटीएच, गैस, बिजली और पानी का बिल जैसे कई तरह के बिल भरते है।

इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है कि आपको हर महीने अलग-अलग डेट को ध्यान रखते हुए पेमेंट करना पड़ता है, इसमें कई बार बहुत समस्या हो जाती है।

इस समस्या से बचने के लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड को मर्चेंट शॉप या ऑनलाइन वन टाइम पेमेंट के अलावा क्रेडिट कार्ड से रिकरिंग पेमेंट्स भी सेट कर सकते हैं, इस सुविधा के लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड को पेमेंट के लिए ऑटोमैटिक पर सेट करना रहता है।

पहली बार सर सेटअप कर देने के बाद इससे हर महीने अपने फोन, बिजली या गैस बिल का पेमेंट अपने आप समय पर होता जाता है।

रीकरिंग पेमेंट सिस्टम का बेहतरीन फायदा यह है कि इससे कभी पेमेंट करने में चूक नहीं होगी, जिससे कि आपको किसी तरह की पेनल्‍टी नहीं देनी पड़ेगी।

सभी खर्चों का हिसाब –

Credit Card Ke Fayde
Credit Card Ke Fayde

सोचिए पूरे महीने आपने क्रेडिट कार्ड से खर्च किए और उसका एक साथ बिल सैलरी आपने पर पेमेंट कर दिया, इससे आप महीने के खर्चे का हिसाब लगा सकते है।

पूरे महीने क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन करके खरीददारी करें और महीने के अंत में पूरे खर्च को एक बार में ही जमा कर दें इससे आपको आपके खर्चे का पूरा हिसाब मिल जाएगा और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट के जरिए आप यह जान सकेंगे कि कितने पैसे कहाँ खर्च हो रहे है।

बेहतर सिबील स्कोर –

आज के समय में फाइनेंशियल कामों के लिए एक अच्छे सिबील स्कोर का होना जरूरी है और इसमें क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्‍तेमाल आपका क्रेडिट स्‍कोर भी अच्छा करने में मदद करता है।

ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है, लेकिन क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से प्रयोग आपके क्रेडिट स्कोर में इजाफा कर सकता है।

CIBIL और Experian जैसी संस्थाएं लोगों को क्रेडिट स्कोर देती हैं, आमतौर पर यह आपकी पेमेंट हिस्‍ट्री पर निर्भर करता है कि पेमेंट को लेकर कितने एक्टिव हैं, इसके अलावा और भी कई सारी चीजों को देखकर एक स्कोर निर्धारित किया जाता है।

यदि आप हमेशा सही टाइम पर क्रेडिट कार्ड का बिल चुका देते हैं तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर में इजाफा होता है, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर से आपको जरूरत पर आसानी से लोन लेने तथा क्रेडिट कार्ड अप्रूवल में मददगार साबित होता है, जिसके बारे में हमने ऊपर भी बात की है।

सेफ ट्रैवल –

आज के समय में ट्रैवल के टाइम पर बहुत कैश लेकर चलना कहीं से भी सुरक्षित नहीं है, भारी भरकम कैश लेकर चलने की बजाय क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड लेकर चलना ज्‍यादा सुरक्षित माध्यम है।

अगर कहीं आप अपका क्रेडिट कार्ड चोरी या गुम हो जाता है तो आप बैंक में शिकायत कर उसे ब्‍लॉक करा दूसरा इश्‍यू करा सकते हैं, या उस बैंक के क्रेडिट कार्ड पोर्टल पर जाकर उस कार्ड को डिएक्टिवेट कर सकते है।

कुछ कार्ड ऐसे भी होते है जिनमें प्रीमियम सुविधा मिलती है, जिसमें डेडिकेटेड कस्टमर सपोर्ट भी मिलता है, यानि पूरे 24*7 कभी भी कोई समस्या होने पर कस्टमर केयर से बात कर सकते है।

Summary –

तो दोस्तों, क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में (Credit Card Ke Fayde) इसके बारे में यह लेख आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि आपके पास इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो उसे भी लिख भेजें, इस आर्टिकल को दूसरों के साथ शेयर करना न भूलें, Thank You 🙂

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

A Student 📚, Digital Content Creator, Passion in Photography. इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, फाइनेंस और पैसे कमाने के तरीके से संबंधित टॉपिक्स पर जानकारियाँ मिलती रहेंगी, हमारे साथ जुड़ें - यूट्यूब, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर

Leave a Comment

Latest Posts

Home     About Us    Contact Us    Privecy Policy    T&C    Disclaimer    DMCA