Credit Card Kya Hota Hai【क्रेडिट कार्ड क्या है】पूरी जानकारी

Credit Card Kya Hota Hai, क्रेडिट कार्ड क्या है… पैसा हम सभी के लिए जरूरी चीज है, हमें कभी न कभी शॉपिंग करने के लिए पैसों की इमरजेंसी में जरूरत पड़ती ही है, ऐसे में हर बार यह जरूरी नहीं कि आपको सही टाइम पर उपलब्ध हो ही जाए, यदि आपको भी कभी-कभी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ता है, तो “क्रेडिट कार्ड” आपके लिए सही ऑप्शन हो सकता है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर, आज हम बात करने जा रहे है क्रेडिट कार्ड के बारे में.. क्रेडिट कार्ड क्या है? (Credit Card Kya Hota Hai?) इसके क्या फायदे है और क्या नुकसान है, क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार का होता है, मुझे उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आएगा।

क्रेडिट कार्ड क्या है? (Credit Card Kya Hota Hai) –

Credit Card Kya Hota Hai
Credit Card Kya Hota Hai In Hindi, क्रेडिट कार्ड क्या है

क्रेडिट कार्ड, एक प्लास्टिक का पतला सा कार्ड होता है, दिखने में यह डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड की तरह ही होता है।

क्रेडिट कार्ड के नाम से प्रतीत होता है, यह क्रेडिट से संबंधित है, यह उधार ली गई धनराशि के सिद्धांत पर कार्य करता है, यदि आपके पास पैसे नहीं है तो इसकी मदद से कहीं भी पेमेंट कर सकते है और इस पैसे को हर महीने के अंत में वापस कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड आपकी फाईनेंशियल कंडीशन को ध्यान में रखते हुए लगभग सभी बैंकों के द्वारा जारी किया जाता है, जिसमें आपके क्रेडिट स्कोर को ध्यान में रखते हुए बैंक के द्वारा आपके अधिकतम खर्च का एक लिमिट तय कर दिया जाता है।

हर महीने आप इस लिमिट तक कभी भी या इमरजेंसी में पैसे खर्च कर सकते है, क्रेडिट कार्ड आपके बैंक से लिंक नहीं होता है, मतलब आप जो भी खर्च करते है, वो आपके अकाउंट से पैसे नहीं कटते है, बल्कि कार्ड में ही आपको एक लिमिट सेट की गई होती है… उसी में से पैसे का लेन-देन होता रहता है।

तो, क्रेडिट कार्ड क्या है (Credit Card Kya Hota H) इसके बारे में आपको जानकारी हो गई होगी।

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है? –

तो जब भी आप कोई पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है, तो क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी आपकी ओर से मर्चेन्ट को भुगतान करती है।

और आपके द्वारा किए गए हर ट्रांजेक्शन पर पर उपलब्ध क्रेडिट कम होता जाता है, आप जो भी पैसे खर्च करते है यह आपके लिमिट में से माइनस होता जाता है, और उपलब्ध क्रेडिट कम होता जाता है।

क्रेडिट कार्ड पर सेट की गई लिमिट के भीतर आप जितने चाहें ट्रांजेक्शन कर सकते है, हर महीने किए गए खर्च को उसके अगले महीने एक निश्चित तारीख तक भुगतान करना होता है या इसे चाहें तो ईएमआई के द्वारा थोड़ा-थोड़ा करके भुगतान कर सकते है।

जब आप पैसे वापस कर देते है तो यह लिमिट रिस्टोर हो जाती है और वापस से तय की गई लिमिट तक खर्च करके अगले महीने भुगतान कर सकते है।

इसके साथ ही हर महीने किए गए ट्रांजेक्शन का स्टेटमेंट जिसमें आपके द्वारा किए गए सभी खर्चों का विवरण होता है, जिसके द्वारा निम्न चीजें पता चलती है –

उपलब्ध क्रेडिट व नकद लिमिट, न्यूनतम देय राश, कुल भुगतान की देय तिथि, लगाया गया ब्याज़ व शुल्क और भुगतान विधियां

क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे है? –

क्रेडिट कार्ड क्या है (Credit Card Kya Hota H) इसके बारे में हमने जान लिया, क्रेडिट कार्ड के बहुत से फायदे है, जो कुछ इस प्रकार है –

  1. हमें कभी न कभी पैसों की इमरजेंसी आती ही है, ऐसे में किसी दूसरे व्यक्ति से पैसे मांगने की बजाय आप क्रेडिट कार्ड से तुरंत पैसे पेमेंट कर सकते है।
  2. बैंक के द्वारा तय की गई लिमिट तक की धनराशि को आप कभी भी खर्च कर सकते है और इस धनराशि को वापस करने के लिए अलग-अलग बैंकों के हिसाब अलग-अलग विंडो पीरियड मिलता है, जिसके तहत आप वापस करते है तो इसपर कोई भी ब्याज नहीं लिया जाता है।
  3. ऑनलाइन शॉपिंग, ऑफलाइन शॉपिंग इत्यादि में क्रेडिट कार्ड पर कभी कभी भारी छूट तथा आमतौर पर हमेशा कुछ न कुछ डिस्काउंट मिलता रहता है, जिसका फायदा आप उठा सकते है।
  4. कोई भी चीज ईएमआई पर लेनी हो क्रेडिट कार्ड की मदद से आसानी से लिया जा सकता है, इसपर कुछ महीनों की ईएमआई पर आपसे कोई भी ब्याज भी नहीं लिया जाता है।

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है? –

आपकी हर जरूरत के अनुसार अलग-अलग तरह के कार्ड बैंकों के द्वारा जारी किए जाते है, आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी चुन सकते है –

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड –

साधारण तौर पर यह कार्ड सबसे ज्यादा लोग प्रयोग करते है, हर कोई कभी न कभी कोई भी चीज जरूर खरीदता है, ऐसे में शॉपिंग क्रेडिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह पैसे सेव किए जा सकते है।

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर छूट का लाभ लेने के लिए पार्टनर स्टोर पर खरीददारी करने से काफी ज्यादा फायदे मिलते है, इसके साथ ही अन्य जगहों पर इसका प्रयोग करने से कुछ न कुछ लाभ अवश्य मिलते है, ऑनलाइन सेल और त्यौहारों के समय शॉपिंग क्रेडिट कार्ड पर काफी ज्यादा मात्रा में डिस्काउंट मिलता है।

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड –

यदि आप घूमने के शौकीन है और आपकी कोई ट्रिप ऐसी है जिसका बजट ज्यादा हो रहा है तो यहाँ पर ट्रैवल क्रेडिट कार्ड आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

किसी अन्य कैटगरी के कार्ड की अपेक्षा ट्रैवल क्रेडिट कार्ड में यात्रा करने पर काफी अच्छे डिस्काउंट मिलते है, कभी-कभी तो यह डिस्काउंट 25% तक हो जाता है।

इतना ही नहीं आप अपनी यात्रा के खर्चे को ईएमआई पर भी कन्वर्ट कर सकते है, जिससके आप बड़े बजट की कोई भी ट्रिप आसानी से कर सकते है।

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड ट्रैवल पर रिवार्ड के साथ-साथ एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस के साथ-साथ एयरलाइन कम्पनियों के साथ पार्टनरशिप होने की वजह से और भी बहुत सारे फायदे मिलते है।

यह कार्ड उन लोगों के लिए है जो ज्यादा ट्रैवल करते है, ट्रैवल क्रेडिट कार्ड पर पर जब भी टिकट की बुकिंग कराते है तो इसके बदले में कुछ न कुछ प्वाइंट मिलते है जिसे आप बाद मैं कैश में भी बदलकर रिडीम कर सकते है।

इतना ही नहीं ट्रैवल क्रेडिट कार्ड पर ट्रेन टिकट बुकिंग, कैब बुकिंग, बस टिकट बुकिंग इत्यादि पर भी कंपनियों की तरफ से अच्छा डिस्काउंट दिया जाता है।

फ्यूल क्रेडिट कार्ड –

क्रेडिट कार्ड की एक और कैटगरी फ्यूल क्रेडिट कार्ड होती है, जो आपको फ्यूल स्टेशन पर ईंधन भरते समय काफी अच्छे डिस्काउंट ऑफर करते है।

यदि आपका बिजनेस कुछ ऐसा है कि काफी ज्यादा फ्यूल (ईंधन) का प्रयोग करते है, तो फ्यूल क्रेडिट कार्ड आपके लिए एक सही कार्ड हो सकता है।

फ्यूल क्रेडिट कार्ड की मदद से आप फ्यूल (डीजल, पेट्रोल, गैस ect.) पर लगने वाले सरचार्ज छूट का लाभ लेकर, पेट्रोल पंप के द्वारा चलाये गए ऑफर्स का लाभ उठा सकते है, इसके साथ ही जब भी आप ईंधन भरवाते है है तो आपको कुछ रिवार्ड पॉइंट्स भी मिलते है, जिसकी मदद से भी वर्ष में कुछ पैसे आसानी से बचा सकते है।

यदि इस कार्ड को लेना चाहते है तो खर्च के हिसाब से फ्यूल कार्ड की दो कैटगरी आती है…

(1.) Spending 3000 Monthly- यदि आप महीने में 3000 रुपये तक डीजल पेट्रोल भराने में खर्च करते है तो, नीचे कुछ क्रेडिट कार्ड्स है जो आपके लिए सही ऑप्शन हो सकते है, यह रैंकिंग क्रेडिट कार्ड के बेनीफिट्स के अनुसार है –

  1. HDFC IOCL Credit Card – 4.8%
  2. ICICI HPCL Coral Credit Card – 2.5%
  3. Axis Bank IOCL Credit Card – 4%

(2) Spending 10,000+ Monthly- यदि महीने में 10,000 से ज्यादा ईंधन पर खर्च होता है इसके लिए कुछ ऐसे क्रेडिट कार्ड है जो आपके लिए सही ऑप्शन हो सकते है, नीचे कुछ क्रेडिट कार्ड्स है जो आपके लिए सही ऑप्शन हो सकते है, यह रैंकिंग क्रेडिट कार्ड के बेनीफिट्स के अनुसार है –

  1. SBI BPCL Octane Credit Card – 6.25%
  2. SBI BPCL Credit Card – 3.25%
  3. Citi IOCL Credit Card – 2.67%
  4. RBL Shoprite Credit Card – 2.5%

रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड –

यदि आपको अपने कार्ड के द्वारा किए गए ट्रांजेक्शन पर छूट चाहिए तो, रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड एक बहुत अच्छा ऑप्शन है होता।

रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड में किए गए हर ट्रांजैक्शन पर निश्चित रूप से कोई न कोई रिवॉर्ड (पुरस्कार) जरूर मिलता है।

साथ ही इसमें कुछ कार्ड पर कैशबैक का ऑफर भी मिलता है, जब भी आप कार्ड से कहीं पर भी पेमेंट करते हैं, तो हमेशा 1% से 2% का कैशबैक मिल जाता है।

लगभग सभी बैंकों के द्वारा रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड देखने को मिलते है, जिनमे से आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी सलेक्ट कर सकते है।

सिक्योर क्रेडिट कार्ड –

Credit Card Kya Hota Hai, यह कार्ड उन लोगों के लिए सही ऑप्शन है जिनका सिबिल स्कोर यानी क्रेडिट स्कोर बहुत खराब है, क्योंकि ऐसे लोगों को आसानी से नॉर्मल क्रेडिट कार्ड नहीं मिल सकता है, ऐसे में सिक्योर क्रेडिट कार्ड आपके द्वारा बैंक में की जाने वाली FD की मदद से लिया जा सकता है।

ऐसे में सिक्योर क्रेडिट कार्ड बहुत उपयोगी साबित होता है, यदि कोई नया खाता खोलते हैं या लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के जरिए अपना क्रेडिट स्कोर सही कर सकते हैं, ताकि बाद में लोन या क्रेडिट कार्ड लेने में आसानी हो।

क्रेडिट कार्ड सलेक्ट करते समय ध्यान रखें –

आप अपने काम की जरूरत के हिसाब से ही कार्ड चुनें, जैसा कि हमने ऊपर भी बात की है, अलग-अलग कार्ड अलग-अलग जगहों पर काम आते है।

यदि आप अनलाइन शॉपिंग ज्यादा करते है तो अनलाइन शॉपिंग वाला कार्ड चुनें, यदि आप ज्यादा ट्रैवल करते है तो ट्रैवल वाला कार्ड चुने।

यदि आप सही से अपने काम की जरूरत के अनुसार कार्ड नहीं चुनते है तो फिर आपका क्रेडिट कार्ड लेना उतना फायदेमंद नहीं रहेगा, क्योंकि क्रेडिट कार्ड उसी कैटगरी के ट्रांजेक्शन करने पर लाभ मिलता है जिसके लिए वह बना है।

जैसे अगर आप किसी ट्रैवल क्रेडिट कार्ड को फ्यूल स्टेशन पर इस्तेमाल करते है तो इसका उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना कि फ्यूल क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने पर मिलता है।

क्रेडिट कार्ड के क्या नुकसान है? –

क्रेडिट कार्ड के फायदे तो बहुत है, लेकिन इसके नुकसान भी कई सारे है, जो इसके नकारात्मक पक्ष को दिखाते है।

  1. यदि आप किसी भी कारणवश तय तारीख से पेमेंट करने से चूक जाते है तो आपसे काफी ज्यादा इन्टरेस्ट (ब्याज) लिया जाता है, इसके साथ ही अलग से पेनल्टी लगाई जाती है, ये पेनल्टी अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग हो सकती है, इसे लेट पेमेंट के नाम पर ग्राहकों से लिया जाता है, जब भी वे लेट होते है।
  2. हर क्रडिट कार्ड में आपको अधिकतम 50 दिन (अलग-अलग कार्ड पर अलग-अलग दिन होते है) का इन्टरेस्ट फ्री (बिना ब्याज के) विंडो मिलता है, मतलब आपको इन 50 दिनों तक कोई भी ब्याज नहीं देना होता है, लेकिन जैसे ही आप इससे एक दिन भी लेट होते है, तो आपको पेनल्टी के साथ पिछले 50 दिनों का भी ब्याज देना होता है।
  3. क्रेडिट कार्ड में ब्याज एक महत्वपूर्ण चीज है, जो किसी को भी परेशान कर सकती है, इसपर डिफाल्ट करने पर इतना ब्याज लगता है कि आम आदमी उसे भरने में बहुत मुश्किलें उठता है।
  4. क्रेडिट कार्ड में आपके ईएमआई या लेट फीस पर जो भी ब्याज लगता है उसपर 18% के हिसाब से GST भी लगता है, जिससे कुछ ही महीनों में यह जुर्माना काफी ज्यादा बढ़ जाता है।
  5. एक उदाहरण के तौर पर बात करें यदि आपको 1000 रुपये की पेनल्टी लगाई गई है तो उसपर 18% GST मिलाकर 1180 रुपये हो जाते है और अगले महीने इस पूरे 1180 रुपये पर ब्याज लगता है।
  6. क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला ब्याज काफी ज्यादा होता है, आम तौर पर 2% से 4% तक महीने का हो सकता है, जो कि आपके कर्जे को काफी ज्यादा बढ़ा देता है।
  7. बहुत सारे बैंक क्रेडिट कार्ड पर एक ऐन्यूअल फीस लेते है, केवल पहले साल यह फ्री होता है, दूसरे साल से यह फीस 250 रुपये से लेकर 2000 रुपये / प्रतिवर्ष तक हो सकती है।
  8. यदि आप लिमिट से ज्यादा खर्च कर देते है तो भी आपको 2%-4% तक पेनल्टी देनी पड़ सकती है।
  9. चेक बाउंस या ऑटो डेबिट रीवर्सल पर भी 200 से लेकर 500 तक फीस लगती है, जितनी बार आपके अकाउंट से यह होता है उतनी बार फीस देनी पड़ती है।
  10. यदि आप कभी विदेशों में ट्रांजेक्शन करते है तो यह 3%-4% तक इसपर चार्ज लिया जाता है, इसके अलावा यदि पेट्रोल पम्प पर इसका प्रयोग करते है तो लगभग सभी बैंक 1%-2.5% तक चार्ज लेते है।
  11. रेलवे टिकट बुकिंग या टिकट कैंसल करने पर भी एक सरचार्ज लगता है, आपने जो भी ट्रांजेक्शन किया है उसका 1.6% से लेकर 3% तक यह चार्ज लिया जाता है
  12. कार्ड खोने या डैमेज करने पर नए कार्ड के लिए 100 रुपये से लेकर 250 रुपये की फीस ली जाती है।
  13. यदि बैंक में जाकर अपने क्रेडिट कार्ड की सर्टिफाइड कॉपी निकलवाना चाहते है (साधारणतः अड्रेस प्रूफ के लिए प्रयोग किया जाता है) इसके लिए 100 – 200 रुपये लिए जाते है।
  14. बैंक की शाखा पर यदि कैश विड्रॉ करते है तो इसपर हर बार 100 – 200 रुपये लिए जाते है।
  15. ऐसा नहीं है कि आप बाद में पैसे वापस देने से मना कर सकते है, एक बार आप डिफ़ॉल्ट करते है और इसे भरने में लेट करते है तो आपका क्रडिट स्कोर खराब हो जाता है जिससे भविष्य में आपको कहीं भी किसी भी बैंक से लोग लेने में बहुत मुश्किल हो जाती है।

क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए या नहीं? –

Credit Card Kya Hota Hai In Hindi, यदि आपके मन में आ रहा है कि क्रेडिट कार्ड ले कि नहीं… तो हमारी तरफ से इसका जवाब है हां…, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में विजेता हमेशा डेबिट कार्ड ही होता है।

जीवन में कब इमरजेंसी आ जाए ये कोई नहीं जानता है, यदि आप क्रेडिट कार्ड के नियमों का पालन कर सकते है, उसका बिल भर सकते है तो इसे जरूर लें, क्योंकि क्रेडिट कार्ड पर हमेशा आकर्षक ऑफर आते है, चाहे कहीं भी खरीददरी करें।

और यह ध्यान रखें कि जब भी आप किसी भी पेमेंट को लेट करते है या भूलते है तो फिर आपसे काफी ज्यादा पैसे वसूले जाते है, लोगों की इन्हीं गलतियों से कंपनियां काफी पैसे कमाती है, क्रेडिट कार्ड लेने के बाद आपसे ये पैसे जरूर कमायेंगी चाहे कुछ भी कर लें, कितना भी नियम फॉलो कर लें ।

आजकल शॉपिंग क्रेडिट पर काफी आकर्षक ऑफर समय-समय पर देखने को मिलते रहते है, कुछ महंगे प्रोडक्ट पर तो 10% तक का सीधा डिस्काउंट मिलता है आउट इसके साथ नो कॉस्ट ईएमआई अलग से जिसकी मदद से समान की कीमत को किश्तों में चुका सकते है। Credit Card Kya Hai

अगर ऐसे मोमेंट पर देखा जाए तो क्रेडिट कार्ड एक बड़ी बचत करने में आपकी हेल्प कर सकता है, जो कि इसका एक बहुत बाद प्लस पॉइंट है। क्रेडिट कार्ड क्या है

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

Summary –

तो दोस्तों, क्रेडिट कार्ड क्या है (Credit Card Kya Hota Hai) इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं अगर आपके पास इससे संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो उसे भी जरूर लिखें नीचे कमेन्ट बॉक्स में, धन्यवाद 🙂

A Student 📚, Digital Content Creator, Passion in Photography. इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, फाइनेंस और पैसे कमाने के तरीके से संबंधित टॉपिक्स पर जानकारियाँ मिलती रहेंगी, हमारे साथ जुड़ें - यूट्यूब, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर

Leave a Comment

Latest Posts

Home     About Us    Contact Us    Privecy Policy    T&C    Disclaimer    DMCA