Flipkart Pay Later Kya Hai【फ्लिपकार्ट पे लेटर】पूरी जानकारी

Flipkart Pay Later Kya Hai, हमारे पास कभी-कभी ऐसी स्थितियाँ भी आ जाती है कि हमारे पास पैसे नहीं होते है या बाद में मिलने होते है।

लेकिन किसी चीज को हमें तुरंत खरीदना होता है तो ऐसे में हमें कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है और इमरजेंसी में पैसे न होने की वजह से वो सामान खरीद पाना मुश्किल हो जाता है।

यदि आप ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग फ्लिपकार्ट के माध्यम से करते है तो तो इसकी पे लेटर फ़ैसिलिटी का लाभ ले सकते है जो कि आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

Hello Dosto, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, फ्लिपकार्ट पे लेटर के बारे में… Flipkart Pay Later Kya Hai, इसके लिए कैसे अप्लाइ करें, तथा इससे जुड़े अन्य चीजों के बारे में।

पिछले कुछ सालों में फ्लिपकार्ट की क्रेडिट फ़ैसिलिटी काफी ज्यादा पॉपुलर हुई है, इसके कुछ फायदे है जो आपके काम के हो सकते है।

Flipkart Pay Later Kya Hai

फ्लिपकार्ट पे लेटर (IDFC Flipkart Pay Later), फ्लिपकार्ट के द्वारा शुरू की गई क्रेडिट सुविधा है जिसकी मदद से आप शॉपिंग करने के बाद उस पेमेंट को चाहें तो EMI में या कुछ दिनों के बाद तय समय सीमा के भीतर पूरा वापस कर सकते है।

Flipkart Pay Later की यह सुविधा फ्लिपकार्ट ने IDFC First Bank और Kotak Mahindra Bank के साथ पार्टनरशिप में लांच की है, जिसमें क्रेडिट देने और उसको मानिटर करने की सारी जिम्मेदारी IDFC First Bank और Kotak Mahindra Bank के द्वारा ही किया जाता है।

Flipkart Pay Later Kya Hai In Hindi
Flipkart Pay Later Kya Hai In Hindi

Flipkart Pay Later का प्रयोग आप फ्लिपकार्ट के साथ ही Myntra और Shopsy पर भी कर सकते है, ऐसा इसलिए है क्योंकि Flipkart, Myntra और Shopsy एक ही कंपनी है।

पे लेटर के माध्यम से आप महीने भर फ्लिपकार्ट पर अपनी पसंदीदा चीजों की खरीददारी कर सकते है, महीने भर की सभी शॉपिंग के लिए एक सिंगल बिल और तेजी से एक क्लिक से होने वाला चेकआउट और अपना बिल महीने के अंत में चुकाने की सुविधा इसको खास बनाती है।

और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपने जो प्रोडक्ट खरीदा है उसका अनुभव लेने के बाद उसका पेमेंट कर सकते है।

flipkart pay later Benefits

Credit Line –

फ्लिपकार्ट पे लेटर से कम से कम 1,000 और अधिकतम 1,60,000 तक का क्रेडिट मिल सकता है।

आप जब चाहें खरीददारी करें और बिल हर महीने की पाँचवीं तारीख तक चुका सकते है, जिसके लिए आपको कोई अतिरिक्त खर्च नहीं करना होता है।

Instant Buy –

किसी भी प्रोडक्ट को आप बस एक बटन के क्लिक से उत्पाद खरीद सकते हैं, जिसके लिए आपको चेकआउट प्रक्रिया के दौरान कोई बहुत विवरण नहीं डालने पड़ते है।

Bunch Up Payments –

फ्लिपकार्ट पे लेटर में एक ही बार में एकाधिक ट्रांजैक्शन के लिए खरीददारी कर सकते हैं और उन सभी के लिए बाद में एक ही बार में पेमेंट किया जा सकता है।

Fast Checkout –

Sell के समय या कभी भी जब आपको तुरंत पेमेंट करना हो तो पे लेटर इसके लिए काफी सही रहता है।

डेबिट या क्रेडिट कार्ड भुगतान के लिए 2-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड्स डालने के लिए कुछ समय चाहिए होता है, जबकि पे लेटर के साथ ऐसा नहीं है।

भुगतान पूरा करने के लिए कई चरण से होकर नहीं गुजरना होता, ट्रांजैक्शन पर एक-क्लिक में ट्रांजेक्शन पूरा किया जा सकता है।

Grocery Shoping –

फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी पर किचन का सभी सामान उपलब्ध है, जहां से आप पे लेटर से पेमेंट कर सकते है।

ग्रॉसरी के साथ बाकी चीजों के लिए महीने भर किए गए खर्चों का एक साथ पेमेंट करने से उसका हिसाब रखना भी आसान हो जाता है।

Pay Later Eligibility

वैसे तो इसके लिए क्या योग्यता रखी गई है इसके बारे में फ्लिपकार्ट पर विस्तृत जानकारी नहीं उपलब्ध है।

आमतौर पर इसके लिए अप्लाइ करने का ऑप्शन फ्लिपकार्ट की तरफ से ही दिया जाता है।

यह ऑप्शन उन कास्टमर्स को मिलता है जो फ्लिपकार्ट से कुछ शॉपिंग किये हों तो कुछ समय के बाद यह ऑप्शन देखने को मिल जाता है।

अगर अप्लाइ करने के लिए आपके पास ऑप्शन उपलब्ध है तो नीचे दी गई इन पॉइंट्स को पास करना होगा जिससे आपके एप्लीकेशन के अप्रूव होने चांस बढ़ जाते है।

1. आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए

2. आवेदन करने वाले पर्सन की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

3. यूजर के नाम से पिछला कोई भी लोन या क्रेडिट कार्ड या पे लेटर डिफ़ॉल्ट नहीं होना चाहिए।

Important Documents

  • पैन कार्ड की ओरिजिनल कॉपी
  • आधार कार्ड
  • आधार लिंक्ड मोबाईल नंबर
  • बैंक अकाउंट

Flipkart Pay Later Apply

जैसा कि हमने ऊपर भी बात की है कि फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए अप्लाइ करने के लिए अलग से कोई पेज उपलब्ध नहीं है, यह उन यूजर्स के लिए उपलब्ध होता है जिन्होंने कुछ शॉपिंग फ्लिपकार्ट पर की हो।

यदि आपको यह ऑप्शन दे दिया गए है और आप इसके लिए अप्लाइ करना चाहते है तो इसके लिए अकाउंट सेक्शन में जाएं वहाँ पर फ्लिपकार्ट पे लेटर को अप्लाइ करने के लिए ऑप्शन मिल जाएगा।

यदि आपके अकाउंट में यह ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब आपका अकाउंट नया है या आपने अभी तक शॉपिंग नहीं की है, इसलिए थोड़ी बहुत शॉपिंग हिस्ट्री बनाने के बाद ट्राइ कर सकते है।

हालांकि आमतौर पर यह ऑप्शन एक दो बार प्रोडक्ट ऑर्डर करने के बाद ही मिल जाता है।

यदि आपके अकाउंट में यह ऑप्शन दिख रहा है तो, सिम्पल इसके लिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना है और इसमें बस कुछ ही मिनट लगते है।

एप्लीकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें –

Pay Later Charges

फ्लिपकार्ट पे लेटर के चार्जेस के बारे में बात करें तो यह हर महीने यूजर के द्वारा किए गए उपयोग के आधार पर मासिक आधार पर ली जाती है।

1 मार्च 2023 से, आपकी निर्दिष्ट फ्लिपकार्ट पे लेटर सीमा और उस महीने में आपके उपयोग के आधार पर एक संशोधित उपयोग शुल्क आपके फ्लिपकार्ट पे लेटर खाते पर लागू होगा।

अगर किसी महीने में 100 रुपये या उससे कम की लिमिट प्रयोग की जाती है तो उस पर कोई भी मासिक शुल्क नहीं लगता है, इससे ज्यादा के उपयोग पर Flipkart Pay Later Charges इस तरह है –

Pay Later Limit Usage Fee With GSTTransactions
₹101 – ₹1,000 ₹5 ₹6Unlimited
₹1,001 -₹3,000 ₹10 ₹12Unlimited
Greater then ₹3,000 ₹15 ₹18Unlimited

GST के साथ अगर कोई भी अमाउन्ट दशमलव में आता है तो उसे अगले पूर्ण संख्या तक राउन्ड ऑफ कर दिया जाता है और यही राशि आपके बिल में जुड़कर मिलती है।

इसका उपयोग शुल्क (Usage Fees) अगले महीने के बिल में लागू किया जाता है। उदाहरण के लिए, अप्रैल, 2023 के महीने में आपने अपनी फ्लिपकार्ट पे लेटर लिमिट का उपयोग करके जो लेनदेन किया है, उसके लिए उस महीने के हिसाब से उपयोग शुल्क 01 मई, 2023 को जनरेट हुए बिल में दिखाई देगा।

इसके अलावा यदि आप कोई भी सामान ईएमआई पर खरीदते है तो हर ट्रांजेक्शन में वन टाइम प्रोसेसिंग फीस के रूप में कुछ फीस चार्ज किया जाता है।

यह प्रोसेसिंग फीस ट्रांजेक्शन अमाउन्ट के हिसाब से अलग-अलग होता है, जो कुछ इस प्रकार है –

DurationProcessing fee (Exclusive of GST)
3 months1.5% of order value or Rs. 100 whichever is higher
6 months1.5% of order value or Rs. 100 whichever is higher
9 months1.5% of order value or Rs. 100 whichever is higher
12 months2% of order value or Rs. 100 whichever is higher

अगर आपने कार्ट में एक से अधिक प्रोडक्ट को सलेक्ट करके ट्रांजेक्शन किया है, तो उसमें से केवल एक प्रोडक्ट के कैंसल करने पर प्रोसेसिंग फीस वापस नहीं होगा, जब तक कि उस कार्ट के सभी प्रोडक्टस को कैंसल नहीं किया जाता है।

A Student 📚, Digital Content Creator, Passion in Photography. इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, फाइनेंस और पैसे कमाने के तरीके से संबंधित टॉपिक्स पर जानकारियाँ मिलती रहेंगी, हमारे साथ जुड़ें - यूट्यूब, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर

Leave a Comment

Latest Posts

Home     About Us    Contact Us    Privecy Policy    T&C    Disclaimer    DMCA